शिक्षा क्या है हिंदी में (Education Kya Hai in Hindi)

Education Kya hai – शिक्षा का मतलब अर्थ जानिये

शिक्षा क्या है हिंदी में :- जैसा की आपने टाइटल देख के समझ गए होगे की आज हमलोग जानेंगे की education kya hai तो आगर आप भी जाना चाहते है की शिक्षा क्या है तो आप भी पूरी आर्टिकल पढ़े तो आप अच्छे से समझ जाएंगे की शिक्षा क्या है।

हमारे भारत मैं बहुत लोगो का सोचना है की शिक्षा का मतलब बास पैसा कमाना है बहुत सारे लोग आपने लड़के और लड़कियों को इस लिए पढ़ते है की ओ पढ़ जाए और पैसा कमाए लेकिन ओ लोगो का अच्छा नहीं है तो इस आर्टिकल के माध्यम से हम लोग जानेंगे की आखिर क्या है  शिक्षा का मतलब और क्यू मिलना चाहिए सबको।

शिक्षा क्या है हिंदी में (Education Kya Hai in Hindi)

तो अब हम लोग जानते है आखिर शिक्षा क्या है इसे हिंदी मैं क्या कहते है, और इस का अर्थ क्या होता है।

सीखने-सिखाने की क्रिया को शिक्षा कहते है।

शिक्षा का मतलब आगर आप लोग पैसा कमाना सोच रहे है तो आप गलत हो। इस लिए आपने लड़के लड़कियां को कुछ ऐसा सिखाओ की उसने कभी भी कोई परेशानी ना हो ओ अच्छे से रहे। बहुत लोग आपने लड़के को बास किताबी कीड़ा बनाने के लिए बहुत सारे किताबे दिला देते है और ऊपर से प्रेशर भी करते है की पढ़ी ये गलत है आगर आप कर रहे है तो अब से ना करे।

क्युकी किताबी कीड़ा बने का क्या फायदा की उसे किसी की आदर करने नही आ रही हो। तो अब से आप लोग आपने लड़के को किताबी ज्ञान दो लेकिन आपने संस्कृति का गायन दो उसे आपने कल्चर के बारे मैं बताओ ये सब असली ज्ञान है।


Education Kya hai – शिक्षा का मतलब अर्थ जानिये

तो जैसा की हम लोगो ने जाना की शिक्षा(education )किसे कहते है, अब हम लोग जानते है की आखिर शिक्षा का मूल्य अर्थ क्या है  क्यूं शिक्षा हम सब लोगो को चाहिए पहले तो बहुत लोगो के पास शिक्षा नहीं था तो क्या लोग जिंदा नहीं थे. जिंदा थे लेकिन पहले के लोग बहुत ही सीधे थे बहुत ही ईमानदार थे लेकिन आज कल के लोग बहुत ही स्वार्थी है बास आपने के बारे मैं सोचते है इस लिए हमे आपने लडको और लड़कियों को इतना ज्ञान देना चाहिए की क्या गलत है और क्या सही है ये आगर जन गए तो आज के जवान के टीक सकते है नहीं तो आगर ओ बास किताबी कीड़ा बनी तो पैसा कमा सकते है लेकिन किसी की इज्जत नही करेगे लास्ट मैं आपने मां बाप का भी इज्जत नहीं करेगे। तो क्या फायदा ऐसे शिक्षा का। तो अभी से भी आगर आपको कुछ भी समझा होगा इस आर्टिकल के माध्यम से तो आप सोचे और आपने लडको और लड़कियों को इसके संस्कृति और किसी को कैसे सम्मान देते है ये बताए।

वैसे मैं आपको एक एग्जांपल देके बताता हु।

दो लडको को लेते है एक का जन्म  शहर में हुआ है और ओ शहर मै ही रहताहै और एक का  गांव मैं जन्म हुआ है और ओ गांव मैं रहता है, आगर आप शहर वाले लड़के को देखे तो तो ओ बास केताबो मैं लगा रहेगा और उसको इतना भी नही पता होगा की उसका संस्कृति क्या है और किसे कैसे बात करते है लेकिन वही आगर आप गांव मैं रहने वाले लडको को देखोगे तो उसके पास किताबी शिक्षा तो कम होगा लेकिन उसको उनके संस्कृति उनके कल्चर के बारे मैं पूछो आपको सब बताएगा ओ और किसी कैसे बात करनी है कैसे इज्जत देना है इसको सब पता है। तो आगर ये एग्जांपल देख के आपको कुछ भी समझ आया होगा तो आप आपने लडको के साथ ये जरूर बताएं।

आगर आपका भी पढ़ाई मैं मन नही लगता है तो कारण जाने click read

Education Ka Hindi (Education Meaning in Hindi)

Education meaning in hindi:-सीखने और सीखने को education कहते है नहीं की education का मतलब पैसा कमाना होता हैं। सोचो आप आगर आप कुछ सीख जाते हो तो ऑटोमैटिक आप पैसा कमाओगे, मेरे अनुसार आप education को सीखने के माइंडसेट से सोचे और बहुत कुछ सीखने की कोशिश करे।

जितने सफल लोग है तो education को सीखने के नजरिया से देखा और ओ लोग कहा पे है ये आप देख सीखते हो।


Right to Education Kya Hai

Right to education 4 अगस्त 2009 को घोषित किया गया था और 1 अप्रैल 2010 को लागू हुआ है इसके अनुसार 6 साल से 14 साल के बच्चों को मुफ्त मैं शिक्षा मिलेगी ये सरकार का आदेश था और हमारे समिधान मैं भी लेखा गया था की  Right to Education सब को मिलना चाहिए चाहे गरीब हो चाहे आमिर, इस लिए Right to Education(RTE ) Act 2009 मै आया। इसका उद्देश यही था की 6 साल से 14 साल तक के बच्चो का शिक्षा फ्री मैं मिले।

भारत में शिक्षा का अर्थ

बहुत सारे लोग ऐसे भी है भारत है जो शिक्षा का मतलन पैसा कमाना जानते है लेकिन ये गलत है लेकिन बहुत सारे ऐसे भी लोग मिलेंगे जो शिक्षा का मतलब सीखना जानते है। ओ लोग ही सफल होते है ज़िंदगी मैं। ये लोग को पैसा कमाना सोचते है ये लोग बास पैसा कमाते है लेकिन कोई मतलब नही है उसको मन लो आगर तुमने किसी को गली दिया कैसी को मारा पैसा लेलिया उसको ये गलत है। आगर आपको पता राहत की क्या गलत और क्या सही है तो आप ये सब काम नही करते ये बास एग्जांपल है।

शिक्षा का मतलब ये भी होता है की आप गलत और सही मैं परखना सिख जाओ क्या गलत है और क्या सही है।

शिक्षा का मुख्य उद्देश्य क्या है?

शिक्षा का मुख्य उद्देश्य ये है की व्यक्तित्व का विकास, चरित्र निर्माण, राष्ट्रीय संस्कृति का संरक्षण, सामाजिक सुख  और बहुत कुछ । और आप खुद को जानते है की आप कोन है आगर आपको शिक्षा मिलती है तो आप आने आप को जाना शुरू करदे क्योंकि खुद को जाने का बास एक ही रास्ता है ओ है शिक्षा।

Education Full Form /Education Full Form in Hindi

In English Enthusiastic Dedicated Unified Confidence Aim Tackle Interest Opportunity Nationals
In Hindi एंथोसिएस्टिक डेडिकेटेड यूनिफाइड कॉन्फिडेंस एम टैकल इंटरेस्ट अपॉर्चुनिटी नेशनल्स

FAQ

1)राइट टू एजुकेशन कब लागू हुआ।

Ans: 2009 मै

2)राइट टू एजुकेशन क्या है?

Ans: 6 से 14 साल के बच्चों को मुफ्त मैं शिक्षा दिया जाएगा।

3) शिक्षा का अधिकार कोन सा अधिकार है।

Ans: शिक्षा का आधिकार मूल्य आधिकार है। जो की सबसे पहले मिलना चाहिए किसी आदमी को

4) शिक्षा का मुख्य उद्देश्य क्या है?

Ans: शिक्षा का मुख्य उद्देश्य व्यक्तित्व का विकास करना है।

5) शिक्षा के करने उद्देश्य है।

Ans:  व्यक्तित्व का विकास, चरित्र निर्माण, राष्ट्रीय संस्कृति का संरक्षण, सामाजिक सुख  और बहुत कुछ ।

निष्कर्ष

तो हम लोगो ने ये जाना की education का अर्थ क्या है उसको हिंदी मैं क्या कहते है और सबसे अच्छा बात की शिक्षा का अर्थ हमे पता चला , तो आगर आपको कुछ भी समझा होगा तो आप आपने जिन्दगी मैं उपीयोग करे और सबको बताए की education का अर्थ क्या होता है।