2023 में भारत में क्रिकेटर कैसे बनें. How to make a cricketer in 2023

2023 मैं भारत मैं क्रिकेटर कैसे बनें

जरा सोचिए अगर आप भारत में क्रिकेटर बनते हैं तो आपके माता-पिता को आप पर कितना गर्व होगा।
क्रिकेट दुनिया में सबसे लोकप्रिय खेल है, यदि आप एक क्रिकेटर बन जाते हैं तो आप आसानी से अपने माता-पिता के सपनों को पूरा कर सकते हैं। यदि आप वास्तव में जानना चाहते हैं कि भारत में क्रिकेटर कैसे बनें तो आपको इस लेख को पढ़ना चाहिए, जो आपको आसान तरीके से समझायेगा कि भारत में एक अच्छा क्रिकेटर कैसे बनें। तो बने रहिए हमारे साथ इस लेख को पढ़ने के बाद आपके सभी संदेह स्पष्ट हो जाएंगे।

यह जानने से पहले कि भारत में क्रिकेटर कैसे बनें. सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि क्रिकेट क्या है.
क्रिकेट दुनिया में सबसे लोकप्रिय खेल है. दुनिया में हर कोई क्रिकेट मैच देखता है| पूरी दुनिया में लगभग 250 करोड़ लोग क्रिकेट देखना और खेलना पसंद करना पसंद करते हैं |

आइए भारत में क्रिकेटर बनने के तरीके के बारे में चर्चा शुरू करते हैं।
मैं आसान से आसान तरीके से समझाता हूं ताकि आप समझ पाये कि भारत में एक अच्छा क्रिकेटर कैसे बनना है, तो चलिए शुरू करते हैं बिना किसी देरी के।

भारत में क्रिकेटर बनने के लिए बुनियादी आवश्यकताएं क्या हैं?

भारत में क्रिकेटर बनने के लिए ज्यादा कुछ भी आवश्यक नहीं है, आपके पास क्रिकेट का कौशल होना चाहिए और अच्छा खेलना आना चाहिए , अगर आपको ये सब आता है तो आप अभ्यास करते हुए एक क्रिकेटर बन सकते हैं।

  • क्रिकेटर बनने के लिए शैक्षिक योग्यता की कोई आवश्यकता नहीं है।
  • आपके पास क्रिकेट कौशल और खेल की समझ होनी चाहिए।
  • क्रिकेटर बनने के लिए आपके पास leather गेंदों का अभ्यास होना चाहिए।

क्रिकेटर बनने के लिए कुछ महतवपूर्ण चरण

  1. क्रिकेट अकादमी में शामिल हों

क्रिकेट के लिए अभ्यास करने के लिए अपने आस-पास एक क्रिकेट अकादमी में शामिल हों। आप क्रिकेट में अपने कौशल को बेहतर ढंग से विकसित कर सकते हैं। आप विभिन्न खिलाड़ियों से सीख सकते हैं, कि अच्छा क्रिकेट कैसे खेलना है।

आप अलग-अलग चीजें सीख सकते हैं और इससे आपको अपने कौशल को बेहतर तरीके से विकसित करने में मदद मिलती है। आप क्रिकेट में मैच खेल सकते हैं। आपको क्रिकेट अकादमी में अच्छी तरह से प्रशिक्षण दिया जाएगा।

  1. सर्वश्रेष्ठ कोच चुनें।

अपने क्रिकेट प्रशिक्षण के लिए सर्वश्रेष्ठ कोच चुनें, क्योंकि कोच आपको अलग-अलग सुझाव दे सकता है जो क्रिकेट में आपके विकास के लिए बहुत उपयोगी हैं।
अधिकांश सफल क्रिकेटर उनके तहत अभ्यास करने के लिए सर्वश्रेष्ठ कोच चुनते हैं जो आपके कौशल को विकसित करने के लिए बहुत बड़ा प्रभाव डालता है।

यदि आप अच्छा खेलते हैं तो कोच आपको विभिन्न टूर्नामेंटों में और विभिन्न शहरों में खेलने के लिए भेजेंगे जिससे आपकी पहचान और कौशल दोनों में प्रगति होगी ।

3.पेशेवर टीम में भाग लें।

एक क्रिकेटर बनने के लिए आपको पेशेवर टीमों में भाग ले और अपना करियर शुरू करना होगा। जब आपका कॉलेज या स्कूल आपको इसमें भाग लेने की पेशकश करता है, तो यह आपको बहुत आत्मविश्वास और अनुभव देता है। बहुत से ऐसे क्रिकेटर हैं जो अपने स्कूल की टीम से खेलते-खेलते ही आगे बढे हैं |

  1. टूर्नामेंट में भाग लें।
    पूरे देश में बहुत सारे क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजित किए जाते हैं, आपको अपने खेल कौशल को जानने के लिए इसमें भाग लेना चाहिए, टूर्नामेंट खेलकर आप एक अनुभवी और अच्छे खिलाड़ी बन सकते हैं।
    अच्छा खेलने के बाद आप इसमें भाग ले सकते हैं।
  2. निरंतर अभ्यास
    किसी भी चिज को पाने के लिए कड़ी मेहनत और जम के अभ्यास बहुत ही ज्यादा मायने रखती है। प्रैक्टिस एक ऐसी चाभी है जिस से आप सफ़लता के किसी भी दरवाजे को खोल सकते हैं। हिंदी में एक दोहा बहुत प्रसिद्ध है
    “करत-करत अभ्यास के, जड़मति होत सुजान।
    रसरी आवत जात तें, सिल पर परत निसान।। “

इसका अर्थ यह है कि अगर आप अभ्यास करते हैं तो आप को एक दिन सफ़लता जरूर मिलेगी जिस तरह से रसी घिसते पत्थर पर भी निशान पर जाता है। इसीलिए अगर आप एक बेहतर क्रिकेटर बनना चाहते हैं तो आपको करी मेहनत और बहुत प्रैक्टिस करनी होगी।

  1. अपने गढ़े और तकनिक को जाने
    सबी क्रिकेटर की अपनी तकनिक और गढ़े होती है और वो उसी में महानतम हसील करते हैं|आप एक साथ हरेक रोल नही कर सकते हैं आपको अपने लिए कोई एक रोल और तकनिक को पहचानना होगा। बहुत से क्रिकटर अपने तकनिक और गढ़े को चुनने में ही गलती कर देते हैं जिस के वजह से उन्हें वो सफलता नही मिल पाती है जो वो चाहते हैं इसी लिए आप सबसे पहले अपनी और गढ़े तकनिक को जाने। क्रिकेट में बहुत से रोल होता है जैसे की बल्लेबाज, तेज बॉलर, स्पिनर विकेट कीपर और ऑल राउंडर । आपको किस श्रेणी में जाना है ये आपको खुद चुन ना होगा ताकी आप में महानतम हसील कर साको और देश का नाम रौशन कर साको।
  2. फिटनेस और संतुलित आहार
    क्रिकेट पूरी तरह से एक शारीरिक खेल है जिसके लिए आपको अच्छे आहार को फॉलो करना होगा और फिटनेस पर भी ध्यान देना होगा। अगर आप संतुलित आहार का उपयोग नहीं करेंगे तो आपको मैदान तुरंत थकावत होगी । इसी लिए जरूरी है कि आप क्रिकेट खेलना चाहते हैं और लंबा खेलना चाहते हैं तो आपको संतुलित आहर लेना ही होगा।

इन चरणों का पालन करके आप भारत के लिए एक अच्छे क्रिकेटर बन सकते हैं और भारत टीम के लिए खेल सकते हैं।

अकादमी के बिना क्रिकेटर कैसे बनें.

आप अकादमी के बिना आसानी से क्रिकेटर बन सकते हैं, लेकिन आपको क्रिकेट की बहुत प्रैक्टिस करनी होगी, दिन रात एक करना होगा । बस उस मैदान पर एक सीमेंट पिच बनाएं जहां आप ड्यूस क्रिकेट बॉल (leather ball) के साथ अभ्यास कर सकते हैं। क्योंकि सभी अंतरराष्ट्रीय मैच केवल लेदर में खेले जाते हैं| और अपनी तयारी शुरू कर दे| अपना अभ्यास सीखने के बाद, आप अपने आस-पास के क्रिकेट स्टेडियम में जा सकते हैं जहां आप ट्रायल दे सकते हैं, यदि आप ट्रायल में पास हो जाते हैं तो आपको उस टीम में चुना जा सकता है| इसी तरह आप बिना क्रिकेट अकादमी से जुड़ें भी एक सफल क्रिकेटर बन सकते हैं|

क्रिकेटर बनने के लिए कितने पैसे चाहिए

भारत में क्रिकेटर बनने के लिए इतने पैसे की जरूरत नहीं है. सिर्फ क्रिकेट अकादमी की फीस और और क्रिकेट किट की जरूरत है, क्रिकेटर बनने के लिए इतने पैसे की जरूरत नहीं है

आपको केवल किट पैड खरीदना होगा भारत में उनका पैसा लगभग 5 से 6 हजार उसके बाद आप केवल अपनी क्रिकेट अकादमी की फीस का भुगतान करते हैं जो भारत में प्रति माह लगभग 2000 है तो आप क्रिकेटर बन सकते हैं ।

  • आपको केवल किट पैड की आवश्यकता है जिसकी कीमत भारत में लगभग 5000 रुपये होती है |
  • आप 2000 के आसपास भारत में अपनी क्रिकेट अकादमी की फीस का भुगतान कर सकते हैं।

क्रिकेटर बनने के लिए इतने पैसे की जरूरत नहीं है हर महीने 2000 रुपये क्रिकेट अकादमी के लिए बस एक फीस।

12 साल की उम्र के बाद भारत में क्रिकेटर कैसे बनें?

आप 12 साल की उम्र के बाद क्रिकेटर बन सकते हैं. ऐसे कई खिलाड़ी हैं जो स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद भारत के लिए खेलते हैं. बस अपने क्रिकेट कौशल पर विश्वास करो कि आप भविष्य में भारत के लिए खेल सकते हैं।
किसी भी काम को करने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है, आप बस अपना अभ्यास शुरू करें और अपने कौशल पर विश्वास करें।

  • बस अपने पास क्रिकेट अकादमी में शामिल हों और अपना अभ्यास शुरू करें।
  • अपने लक्ष्यों को निर्धारित करें कि आप इसे पाने के लिये जितना हो सके उतना अधिक अभ्यास करें |
  • एक अच्छा कोच चुनें जो आपको बेहतर मार्गदर्शन कर सके और आपके कौशल को बेहतर बना सके।

ऐसे कई उदाहरण हैं जो क्रिकेटर स्नातक होने के बाद भारत के लिए खेलते हैं
रविचंद्रन अश्विन बीटेक इंजीनियर हैं और अश्विन भारत के लिए खेलते हैं।
माइकल हसी ने 30 साल की उम्र में अपने करियर की शुरुआत की थी इसलिए आप 12 साल के बाद क्रिकेटर भी बन सकते हैं, बस अपने कौशल पर अभ्यास करना शुरू करें।

National क्रिकेटर कैसे बनें.


आप राज्य स्तर के मैचों में खेलने के बाद राष्ट्रीय क्रिकेटर बन सकते हैं, फिर अपनी राज्य टीम के लिए रणजी ट्रॉफी में खेलने के लिए, यदि आप इन मैचों में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो चयनकर्ता आपको राष्ट्रीय टीम के लिए चुन सकते हैं।

चरण

  • सबसे पहले अंडर 16 में चयन ।
  • इसके बाद आप भारत के लिए अंडर 19 में चयन ।
  • इसके बाद आप अपने राज्य की टीम के लिए खेलते हैं।
  • इसके बाद आप रणजी ट्रॉफी में खेलते हैं।

अगर आप इन मैचों में अच्छा प्रदर्शन करते हो तो।

  • आपको इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में चुना जाएगा।

आप आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करते हो और फिर भारत के लिए खेलते हो और राष्ट्रीय क्रिकेटर बन जाते हो।

मैं भविष्य में क्रिकेटर बनना चाहता हूं।

हां, भविष्य मैं क्रिकेटर बन सकता हूं यदि आपके पास अच्छे कौशल हैं तो आप आसानी से भारत के लिए क्रिकेटर बन सकते हैं, बस अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें और उस पर लागू करना शुरू करें। आप भारत के लिए भविष्य के सितारे बन सकते हैं।

यदि आपके पास अच्छा क्रिकेट कौशल है और आप क्रिकेट खेलने के इच्छुक हैं और आपका भारत के लिए खेलने का सपना है तो अभ्यास शुरू करें और क्रिकेट का अभ्यास करने के लिए अपने पास क्रिकेट अकादमी में शामिल हों।

क्रिकेटर बनने के बाद कितने पैसे कमा सकते हैं |

क्रिकेट दुनिया भर में एक बहुत ही लोकप्रिय खेल है, बस सोचो कि अगर आप एक क्रिकेटर बनते हैं और भारत के लिए खेलते हैं तो आपके माता-पिता को आप पर गर्व होगा। रही बात पैसे की तो अगर आप एक क्रिकेटर बन जाते हैं तो आप इतना पैसा कमाओगे कि आप सोच भी नहीं सकते पैसा कामना आपकी योग्यता पीआर पर निर्भर है |
यदि आप एक क्रिकेटर बन जाते हैं तो पूरी दुनिया आपको देखेगी और अपने माता-पिता के सपनों को पूरा कर सकेंगे हैं।

निष्कर्ष


कोई भी काम आसान नहीं होता, लेकिन अगर आप किसी भी काम को मेहनत और ईमानदारी से पूरा करना चाहेंगे तो आपको उसमें सफलता जरूर मिलेगी। इसलिए जरूरी है कि आप कभी हिम्मत न हारें और चुनौती का सामना करें। उम्मीद है कि आपके सभी सवालों का जवाब हमारे लेख “क्रिकेटर कैसे बने” से आपके सभी प्रश्नों का उत्तर मिला होगा | हम आपके उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हैं धन्यवाद |


क्रिकेट के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. 17 साल की उम्र में क्रिकेटर कैसे बनें

उत्तर: आप 17 साल की उम्र में क्रिकेटर बन सकते हैं, बस अपने आस-पास की क्रिकेट अकादमी में शामिल हों और अपने कौशल पर अभ्यास करना शुरू करें।

  1. क्रिकेटर बनने के लिए कितने पैसे की जरूरत होती है?

उत्तर: क्रिकेटर बनने के लिए इतने पैसे की जरूरत नहीं है, अपना अभ्यास शुरू करने के लिए लगभग 6 से 7 हजार की आवश्यकता होती है।

  1. क्या मैं 23 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू कर सकता हूं?

उत्तर: हाँ, आप क्रिकेट खेलना शुरू कर सकते हैं, क्रिकेटर बनने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है।
माइकल हसी ने अपने करियर की शुरुआत 30 साल की उम्र में की थी।

  1. क्रिकेटर बनने के लिए क्या योग्यताएं हैं?

उत्तर: क्रिकेटर बनने के लिए योग्यता की कोई आवश्यकता नहीं है।
सचिन तेंदुलकर 10वीं फेल हैं इसलिए योग्यता की कोई आवश्यकता नहीं है।

5.Is भारत में क्रिकेटर बनना मुश्किल है?

उत्तर: नहीं, भारत में क्रिकेटर बनना मुश्किल नहीं है यदि आपके पास क्रिकेट के बारे में अच्छा कौशल और ज्ञान है तो आप आसानी से भारत के लिए क्रिकेटर बन सकते हैं

One thought on “2023 में भारत में क्रिकेटर कैसे बनें. How to make a cricketer in 2023

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *