मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करूं: 7 आसान उपाय

पढ़ाई मैं मन नही लगता क्या करू

तो दोस्तो ये समस्या आपके साथ भी होता होगा आप पढ़ने बैठते होगे और आपका मन नहीं करता होगा पढ़ने को ये बहुत सारे लडको के साथ होता है पहले लड़के लोग सोचते है की आज पूरा दिन पढ़ाई करुगा और ओ लोग 1 मिनट भी नही करते आखिर क्यों ऐसा होता है आज हम लोग इसके बारे मैं पूरा जानेंगे आगर आपको रुचि हो जाने मैं तो पूरा आर्टिकल पढ़े।

पहले हम लोग जानते हैं की आखिर क्यों नहीं लगता है मन पढ़ाई में ।
पढ़ाई मैं मन ना लगने का बहुत सारा कारण हो सकता है चलिए जानते है एक एक कर के क्या कारण है आखरी।

1)आप जहा पढ़ रहें हो वहा का वातावरण कैसे है।
पढ़ाई करना का एक माहौल होता है आगर आप कही ऐसी जगह पे पढ़ रहे हो जाना पे बहुत ज्यादा आवाज हो रहा हो तो आपको पढ़ने मैं मन नही लगेगा और आप उठ जाओगे बुक चोद के।

2)मोबाइल को आपने आप से दूर रखे।
मोबाइल फोन को आप सही से इस्तेमाल कर रहेंगे तो ठीक है नहीं तो आप अपना मोबली फोन आपने से दूर रखे पढ़ते समय क्योंकि बहुत ज्यादा distraction होता है मोबाइल फोन से।

3) दिमाग को संत रखे।
जब आप पढ़ाई कर रहे है तो आप ज्यादा ना सोचे क्योंकि ज्यादा सोचने से आपको आपने पढ़ाई मैं मन नही लगेगा और आप पढ़ाई चोद दोगे कुछ और करने लगोगे।इस लिए जब आप पढ़ाई कर रहे ही तो ज्यादा ना सोचे।

4) अच्छे दोस्त बनाते।
आगर आपको पढ़ने मैं मन नहीं लग रहा है तो अच्छे दोस्त बनाए को पढ़ाई करता ही इसे क्या होगा की जब आप उसके साथ रहोगे तो ओ आपको बार बार प्रेशराइज करेगा पढ़े के लिए और आप ऑटोमैटिक पढ़ना शुरू कर दोगे।

5) पतिदिन अभ्यास करे।
आगर आप किसी भी चीज को पतिदिन थोड़ा थोड़ा अभ्यास करोगे तो एक दिन आप ऑटोमैटिक मन लगने लगेगा पढ़ाई मैं क्योंकि क्या होता है आगर आप किसी काम को डेली करते होता आपका दिमाग वैसे ही करने लगता है ये बास अभ्यास से ही संभव है।

पढ़ाई में मन ना लगने के प्रमुख कारण….

  • कुछ महत्वपूर्ण कारण जिसे आपको पढ़ाई करने मैं मन नही लगता है जाने।

    1)overthinking (ज्यादा सोचना)
  • 2)थकावट के कारण(tiredness)
  • 3) आपका कैसे माहौल है आगल बगल( environment)
  • 4)आगर आपका गोल सीरियसली न ही बास ऊही बोल रहे हो।
  • 5)आप पूरी तरह के हेल्थी ना हो। इसके कारण भी आपको पढ़ने का मन नहीं करेगा।
  • 6)आगर आपके पास mobile, TV, ये सब है तो आपका दिमाग इन ज्यादा जाएगा पढ़ाई पे नही।
    ये सब कुछ महत्वपूर्ण कारण है जिसे आपका पढ़ाई मैन नहीं लगता है आहार आप इन चीजों को आंदेखा करे तो आपके लिए बहुत ही अच्छा रहेगा।
जाने आखिर शिक्षा का मतलब क्या होता है education kay in hindi – click

Padhai me man lagane ke upay:

चालिए जानते है कुछ महत्वपूर्ण बातें जिसे आपको पढ़ाई मैं मन लगेगा।

1)पहले एक टाइम टेबल बनाए।

  • आगर आपको ये पता चल जाए की मेरे को ये सब्जेक्ट्स पढ़ना है तो उसके अनुसार आप एक टाइम टेबल बनाए और हरेक सब्जेक्ट पे काम से काम 1 घंटा टाइम दे सारे बीसाए पे डेली ध्यान दे। और उसको अध्यास करे डेली 10 मिनट का रिवीजन करे।
  • पहले एक पॉजिटिव माइंडसेट (positive mindsets) रखे की मैं कर सकता ही तो आप जरूर कर लेगे।

2)पढ़ाई करने के लिए शान्त जगह चुने।
जब आप पढ़ाई शुरू कर रहे है तो पहले अपना मन शान्त कर ले क्योंकि आगर आपका मन शान्त नहीं रहेगा तो आपका दिमाग पढ़ाई मैं नहीं लगेगा इस लिए दिमाग को शान्त करे और फिर पढ़ना शुरू करे ।

3) अपने लिए इनाम रखे।
ये सबसे अच्छा तरीका है आगर आप आपने को कुछ इनाम दे रहे हो की आज मैने ये किया तो मैं सबसे अच्छा चीज आज ख्रीदुगा तो इसे आपका दिमाग और मन बहुत ही एक्टिव रहेगा और आपका दिमाग आपको बार बार मैसेज करेगा की आपको ये कम पूरा करना है नहीं तो इनाम नहीं मिल पाएगा।

4)जब आप पढ़ाई कर रहे है तो बीच मैं ब्रेक ले।
जब आप पढ़ाई कर रहे हो तब बीच मैं काम से काम 10 मिनट का ब्रेक ले और टहलने की कोशिश करे इसे हमारा ब्लड क्रिकुलेशन सही रहता है और ज्यादा ठकाओट महसूस नहीं होता है। हरेक 1 घंटा पे 5 या 10 मिनट का ब्रेक लेते रहे।

5)मेडिटेशन करने से पढ़ाई मैं मन लगता है।
आगर आपको पढ़ाई मैं मन नही लग रहा है तो आप आपने दिमाग को एकत्रित करने के लिए मेडिटेशन करे इसे आप आपने दिमाग पे काबू कर सकते है आगर आप प्रतिदिन 20 से 30 मिनट मेडिटेशन करोगे तो आप आपने किसी भी काम मैं सफलता पा सकते हो।

6)पढ़ाई से जुड़े आपने गोल को जाने।
आगर आप पढ़ाई कर रहे हो तो सबसे पगले ये डिसाइड कर लो की मुझे करना क्या है किस चीज़ की तयारी करनी है। ये डिसाइड करने के बाद फिर आप का गोल क्लियर हो जाएगा की मुझे ये करना है तो आप इसके लिए शुरू हो जाए।

7)ये कुछ चीज को अनदेखा करे।
आगर आप जब पढ़ाई कर रहे है तो आप ये सब बात पे कुछ अधिक ध्यान दे पढ़ते समय मोबाइल का फालतू इस्तमाल ना करे, अपना टाइम बर्बाद ना करे क्योंकी एक बार टाइम चला गया तो फिर कभी नहीं आएगा, और सबकी बातो को अनदेखा करे ना सुने किसी की फालतू बाते।

FAQ

1) पढ़ाई मैं मन ना लगने का कारण।
Ans:- बहुत कुछ कारण है जैसे आपका मोबाइल , TV, इत्यादि ये सब के कारण आपका दिमाग शान्त नहीं रहता है इसलिए आपको मन नहीं लगता है पढ़ने मैं।

2)एक दिन मैं करने घंटे पढ़ाई करनी चाहिए।
Ans:- ये आप पे निर्भर करना है की आप कैसे आपका पढ़ाई का काम पूरा कर ले रहे है। वैसे कमसे कम 6 घंटा तो पड़ना ही चाहिए एक दिन मैं।

3)पढ़ाई मैं तेज होने का मंत्र।
Ans:- जो आप पढ़ रहे हो उसका अभ्यास करे रोज।

4)पढ़ा हुआ हमेशा कैसे याद रखे।
Ans:- पढ़ा हुआ अभ्यास करे इसे आपको हमेसा याद रहेगा।

5) टॉपर बनने के लिए कितने घोंटा पड़ना चाहिए।
Ans: smart वर्क करे आगर आपको टॉपर बनना है तो।

Conclusion

जैसा हम लोग जाने की पढ़ाई मैं मन क्यू नही लागत है क्या करना है और कारण का उपाय क्या है सब कुछ जाने इस आर्टिकल के जरिया।
इस आर्टिकल मैं सबसे ज्यादा important Time को दिया गया है। आगर आप अपना टाइम बर्बाद कर रहे हो तो आप सब बड़े मूर्ख आदमी हो क्यूकी ये टाइम ऐसी चीज है की एक बार चली गई तो फिर कभी भी नहीं आएगी इस लिए आप हमसा कुछ ना कुछ सीखते रहे।