क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं: Cricket ko Hindi me kya khate hai…

क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं:

जैसे की आप जानते हैं क्रिकेट भारत का सबसे लोक प्रिय खेल है, क्रिकेट को दुनिया भर के लोग बहुत ही पसंद करते हैं,आज हम जानेंगे कि क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं और क्रिकेट की शुरुआत कब हुई था। आगर आपको भी जानना है की क्रिकेट को हिंदी मैं क्या कहते है तो आप पूरा प्रोफ़ाइल जरूर पढ़े उसके बाद आपको कोई भी परेशानी नहीं होगी समझने मैं।

बहुत सारे लोगो को क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं ये नहीं पता होगा अक्सर लोग ये सवाल पूछते हैं कि क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं और लोग नहीं बताते हैं,अगर आपको भी नहीं पता कि क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं तो हम इस ब्लॉग के माध्यम से आपको क्रिकेट के बारे में हिंदी में बताएंगे और क्रिकेट से जुड़ी बहुत सारी जानकारी हम आपको इस  ब्लॉग में बताएंगे.

क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं

क्रिकेट को हिन्दी में गोलगटृम लकड़ पटृम दे दनादन प्रतियोगिता कहा जाता है. बहुत लोग इस भाषा को नहीं जानते होंगे लेकिन क्रिकेट का हिंदी में असली नाम यही है.

बहुत सारे लोगो को नहीं पता है इसके बारे में इसिलिए लोग क्रिकेट को अंग्रेजी या हिंदी में क्रिकेट ही बुलाते हैं.

अंग्रेजी ना समझने वाले लोग भी क्रिकेट को हिंदी में क्रिकेट ही बोलते हैं लेकिन यह क्रिकेट का हिंदी में असली नाम नहीं यह एक अंग्रेजी शब्द है.

क्रिकेट का हिंदी में और भी नाम है जो लोगो को नहीं पता है तो आइए हमलोग क्रिकेट का हिंदी और नाम जाने.

क्रिकेट का हिंदी मे रोचक नाम

क्रिकेट भारत का सबसे पसंदीदा खेल में से एक है, भारत में लोग क्रिकेट को जान से भी ज्यादा प्यार करते हैं, लोग क्रिकेट के पीछे  काम धंधा झोड़ के बस मैच देखने लगते हैं, क्रिकेट ही ऐसा खेल है भारत में जो लोगो को एक दूसरे से जोड़ के रखता है तो आइए हम जानते हैं क्रिकेट को हिंदी में और क्या कहते हैं.

  1. गोल गटृम लकड़़ पटृम दे दनादन प्रतियोगिता.
  2. पकड़ दंडू मार मंडू दे दनादन प्रतियोगिता.
  3. लंब दंड गोल पिंड धर पकड़ फेंक मार प्रतियोगिता

क्रिकेट के दूसरा भगवान कोन है?

वैसे तो हम लोग जानते है की क्रिकेट के पिता सचिन तेंदुलकर सिर को कहते है लेकिन क्रिकेट के दूसरे पिता हम लोग रोहित शर्मा, विराट कोहली और एमएस धोनी को कहते है ये लोग भी बहुत ही फैमस प्लेयर्स है।

अंपायर को हिंदी में क्या कहते हैं

क्या  आपको पता है क्रिकेट में अंपायर को हिंदी क्या कहते हैं बहुत लोगो को नहीं पता होगा कि क्रिकेट में अंपायर को हिंदी क्या कहते हैं लेकिन हम आपको बताएंगे कि क्रिकेट में अंपायर को हिंदी में क्या खाते हैं.

क्रिकेट अंपायरों को अधिनिर्णयकता कहा जाता है जो किसी निर्णय पर पहुंच सकता है.

क्रिकेट में अंपायर बहुत अहम भूमिका निभाते हैं, जो अंपायर निर्णय दे देता है ओ फाइनल माना जाता है.

  • अधिनिणयकर्ता कहा जाता हैं.

मैच को हिंदी में क्या कहते हैं

जैसे कि आप जानते हैं कि क्रिकेट भारत में बहुत लोकप्रिय है लेकिन लोगो को अपने मातृभाषा हिंदी में क्रिकेट के बारे में पता नहीं है,और हमलोग जो सारे अंग्रेजी में ही जानते हैं हमलोग को हिंदी में भी जानना जरूरी है क्रिकेट के बारे में तो आइए हम जानते हैं मैच को हिंदी में क्या कहते हैं, मैच को हिंदी में मुकाबला कहा जाता है

  • मैच को हिंदी में मुकाबला कहा जाता है

विकेट को हिंदी में क्या कहते हैं

आप लोगो को‌ नहीं पता होगा कि क्रिकेट में विकेट को हिंदी में क्या कहते हैं, आइए हम आपको बताते हैं कि क्रिकेट में विकेट को क्या कहते हैं,क्रिकेट में विकेट को फटकी कहते हैं जो बहुत लोगो को नहीं पता होगा,जिन को इंग्लिश नहीं आती है ओ भी क्रिकेट में इंग्लिश शब्द विकेट को विकेट ही बोलते हैं.

  • विकेट को हिंदी में फटक कहा जाता है.

क्रिकेट की सुरुआत कब हुई

क्रिकेट की सुरुआत इंग्लैंड देश में हुई थी क्योंकि क्रिकेट सबसे पहले इंग्लैंड के साउथ वेल्स मैं खेला गया था बाद में क्रिकेट पूरे विशव में फेमस हो गया,क्रिकेट को सबसे पहले इंग्लैंड में खेला गया था इसलिए इंग्लैंड को क्रिकेट का जन्म देने वाला देश भी कहा जाता है, लेकिन जितना प्रसिद्ध क्रिकेट भारत देश में उतना प्रसिद्ध कीसी कोई और देश में नहीं है,

पहले क्रिकेट का एक ही फॉर्मेट होता था बाद में क्रिकेट के नए नियम और कानून आया फिर क्रिकेट के नए फॉर्मेट बनाए गए.

भारत में क्रिकेट की सुरुआत कब हुई

जैसा कि आप जानते हैं कि भारत में क्रिकेट को बहुत पसंद किया जाता है, माना जाता है कि क्रिकेट की सुरुआत 1971 में हुई थी.तब व्यपारिक जहाजो के नागरिक ने यह खेल आपस में खेलना शुरू किया था.कहा जाता है कि भारत में क्रिकेट की सुरुआत मुंबई से हुई थी.इसी सहर में लोग क्रिकेट को खेलना शुरू किया था हलांकि पहले से क्रिकेट अब क्रिकेट पूरी तरह से बदल गया है.1992 में क्रिकेट का पहला क्रिकेट क्लब बनाया था.

Conclusion

क्रिकेट को हिंदी मैं गोलगटृम लकड़ पटृम दे दनादन प्रतियोगिता कहा जाता है. ये जानने के बाद और बहुत कुछ बताया गया है हमारे आर्टिकल मैं।

FAQ

1. मैच को हिंदी मैं क्या कहते है?

Ans: मुकाबला

2. क्रिकेट के भगवान कोन है?

Ans: सचिन तेंदुलकर।

3.क्रिकेट के दूसरा भगवान कोन है?

Ans: रोहित शर्मा, विराट कोहली और एमएस धोनी ।

4. क्रिकेट का हिंदी नाम क्या है?

Ans: गोल गट्टम लकड़ बग्घम दे दना दन प्रतियोगिता

5. क्रिकेट का पिता कोन है?

Ans: डब्ल्यूजी ग्रेस

One thought on “क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं: Cricket ko Hindi me kya khate hai…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *