क्या IPL मैच फिक्स होता है? | Kya IPL match fix hota hai?

क्या Ipl मैच फिक्स होता है?

क्या IPL मैच फिक्स होता है? | IPL match fix hota hai?

दोस्तों जैसे की आप जानते हैं आईपीएल दुनिया का सबसे लोकप्रिय प्रतियोगिता है, तो क्या IPL मैच फिक्स होता है आगर आप भी जानने मैं रुचि रखते है तो हमारे साथ बने रहे लास्ट तक पूरा आर्टिकल को अच्छे से पढ़े आपने आप पता चल जाएगा ipl मैच फिक्स होता है या नहीं, आज कल आईपीएल को देखने वाले करोड़ों लोग हैं, आईपीएल प्रतियोगिता में देश विदेश के खिलाड़ी भाग लेते हैं, जैसे ही आईपीएल की सुरुआत होती है एक सवाल लोगो के मन में जरूर आता है, क्या आईपीएल का मैच फिक्स होता है? आज हम इस लेख में आपको बताएंगे कि क्या सच में आईपीएल का मैच फिक्स होता है?

आईपीएल मैच फिक्स होता है ये जानने से पहले आप ये जान लें कि आईपीएल को कौन आयोजित करता है जिससे आपको समझने में आसान होगी कि क्या आईपीएल टूर्नामेंट में मैच फिक्स होता है।

आईपीएल प्रतियोगिता कौन अयोजित करता है।

जैसे कि आप जानते हैं आईपीएल की शुरुआत 2008 में हुई थी, तब से लेकर अब तक आईपीएल दुनिया का सबसे मशहूर प्रतियोगिता बन गई है, आईपीएल का आयोजन बीसीसीआई द्वारा किया जाता है, बीसीसीआई आईपीएल को लेकर बहुत सारी गाइडलाइन जारी करती है, बीसीसीआई आईपीएल की सभी मैच की निगरानी  करती है, बीसीसीआई ही पूरे आईपीएल सफल प्रतियोगिता बनाती है। जैसा कि आप जानना चाहते हैं कि क्या आईपीएल के सभी मैच फिक्स होते हैं, इस सवाल का जवाब आपको पूरी जानकारी के साथ बताएंगे ताकि आपको समझने में आसानी हो।

2013 का आईपीएल विवाद

आईपीएल 2013 का सीजन सबसे विवादित सीजन में से एक था जब आईपीएल मैच में स्पॉट फिक्सिंग पकड़ा गया था, जिसमें खिलाड़ियों का नाम आया था, चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच मैच में ये सब हुआ था,दिल्ली पुलिस ने तीन खिलाड़ी अंकित चौहान,अजीत चंदीला,श्रीसंत को रंगे हाथो पकड़ लिया था।ये तीनों खिलाड़ी राजस्थान रॉयल्स की टीम के थे हालांकी चेन्नई सुपर किंग्स का भी नाम आया था आईपीएल फिक्सिंग में, लेकिन चेन्नई का कोई खिलाड़ी इसमें शामिल नहीं था।

इसके बाद जांच किया गया और चेन्नई टीम के मालिक गुरुनाथ मयपान को मुंबई पुलिस ने जेल भेज दिया, गुरुनाथ मयपान श्रीनिवासन के दामाद हैं जो चेन्नई सुपर किंग्स के मालिक भी हैं।

बड़े-बड़े खिलाड़ी होने की आसंका जताया जा रहा था और आईपीएल पर कई बड़े सवाल खड़े हो रहे थे लेकिन बीसीसीआई ने अच्छे जंच करवाया और कोई बड़ा खिलाड़ी इसमें शामिल नहीं था बस राजस्थान रॉयल्स के तीन खिलाड़ियों का ही नाम आया जंच में, और बीसीसीआई ने बहुत बड़ा फैसला लेते हुए तीन खिलाड़ियों को पूरे आईपीएल से बाहर कर दिया, और लाइफ टाइम क्रिकेट से हटा दिया।

बीसीसीआई ने एक और चौकाने वाला फैसला लिया 2015 में जब चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स को 2 साल के लिए आईपीएल से बैन कर दिया, जिससे चेन्नई सुपर किंग्स के फैन्स बहुत नाराज थे।

ये सब 2013 के आईपीएल सीज़न में हुआ था और सभी प्रशंसकों को सदमे में डाल दिया था ये घटना आईपीएल के प्रशंसकों को चैका दिया था ये सब विश्वास ही नहीं हो रहा था और उनकी पसंदीदा टीम येसा कर सकती है।

तो क्या इससे  यही पता चलता है कि आईपीएल का मैच फिक्स होता है?

क्या आईपीएल का मैच फिक्स होता है

इसका जवाब है कि आईपीएल का मैच फिक्स नहीं होता है अभी तक  कोई सबूत नहीं आया है जिसे ये पता चले कि आईपीएल का मैच फिक्स होता है, भले ही 2013 के सीजन में कुछ खिलाड़ियों ने अवैध गतिविधियां की थी लेकिन इस पुरे आईपीएल पर सवाल नहीं उठ सकते, क्यों कि आईपीएल के पुरे मैच की मॉनिटरिंग बीसीसीआई द्वारा की जाती है, और बीसीसीआई कभी नहीं चाहेगी कि  कोई अवैध गतिविधियां हो आईपीएल में जिसे आईपीएल की प्रतिष्ठा ख़राब हो, आईपीएल का सभी मैच पूरी तरह से लिगल तारिके से आयोजित होते हैं।

बीसीसीआई ने आईपीएल प्रतियोगिता के लिए  सख्त नियम और कानून बनाए हैं, जिसको पूरे टीम और खिलाड़ियों को मनाना पड़ता है, उसी नियम और कानून के तहत टूर्नामेंट में खेलना होता है।

क्या अंपायर फिक्स होते हैं आईपीएल में? Kya Umpires fix hote hai IPL me

जैसा कि आप जानते हैं दोस्तो अंपायरों का निर्णय, अंतिम निर्णय होते हैं आईपीएल मैच में, बहुत सारे लोग मैच देखते समय ये सवाल करते हैं एक दूसरे से कि ये निर्णय गलत है या सही है, और अंपायर पर सवाल उठते हैं कि अंपायर  ने फिक्सिंग की है, लेकिन ऐ नहीं होता अंपायर हमेशा नियम और कानून के तहत ही फैसला देता है, अंपायरों को कुछ सेकंड ही मिलते हैं निर्णय लेने के लिए उस समय जो सही लगता है वही फैसला लेते हैं अंपायर, अंपायर भी इंसान हैं गलतियां हो सकती हैं लेकिन अंपायर कभी फिक्सिंग नहीं करते आईपीएल में, अंपायर हमेशा जो उन्हें सही लगता है वही फैसला लेते हैं।

क्या मुकेश अंबानी आईपीएल मैच फिक्स करते हैं? Kya Mukesh Ambani IPL match fix karte hai?

मुकेश अंबानी की टीम मुंबई इंडियंस आईपीएल की सबसे मजबूत टीम में से एक है आईपीएल में और 5 बार की आईपीएल चैंपियन टीम है, मुंबई इंडियंस की फैन फॉलोइंग लाजवाब है, मुंबई मैच जीतती है तो लोग एक सवाल जरूर करते हैं अंबानी ने मैच फिक्स कर दिया है लेकिन ऐसा नहीं है क्यों कि मुंबई की  टीम मजबूत है इस लिए  जीतती है, ऐसा कोई सबूत नहीं है जो सबूत कर सके कि मुकेश अंबानी आईपीएल मैच फिक्स करते हैं।

लोग  इसलिए कहते हैं क्योंकि मुंबई इंडियंस ने 2 बार आखिरी गेंद पर आईपीएल टूर्नामेंट जीता है तो लोग ऐ समझते हैं कि मुकेश अंबानी ने मैच फिक्स किया है लेकिन ऐसा कोई सबूत नहीं है जो साबित कर सके कि मुकेश अंबानी ने आईपीएल मैच फिक्स किया हो।

Ipl का किंग कोन है जाने click read

कैसे पता चलता है कि मैच फिक्स है? Kaise pata chalta hai ki match fix hai ?

जैसे कि आप जानते हैं क्रिकेट अनिश्चित का खेल है क्रिकेट में कभी भी कुछ भी हो सकता है कोई भी टीम जीत सकती है और कोई भी टीम हार सकती है, लेकिन लोग अपने अपने तरीके से अंदाज़ा लगता है कि ये मैच फिक्स है जब उनकी फेवरेट टीम हार जाती है तब तो और ओ अंदाज़ लगाते हैं कि मैच फिक्स था.तो आइए हम आपको अच्छे तरीके से बताते हैं कि क्रिकेट का मैच फिक्स कैसे हो सकता है।

जैसा कि मान लीजिए चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस में मैच हो रहा है, और मुंबई इंडियंस ने 130 रन का टारगेट दिया और चेन्नई सुपर किंग्स ने चेज़ करते हुए 10 ओवर में 90 रन बना लिए है बिना विकेट लिए, और अगर यहां से चेन्नई सुपर किंग्स का मैच हार जाता है तो मन लिजीए कि मैच फिक्स है, क्यों कि ऐसा क्रिकेट में आज तक हुआ ही नहीं है।

क्या चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल में फिक्सिंग करती है ? Kya Chennai super kings IPL me fixing karti hai?

चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल में बहुत मजबूत टीम है और 5 बार की आईपीएल चैंपियन टीम है, भले ही चेन्नई सुपर किंग्स पर 2013 में फिक्सिंग का आरोप लगा हो लेकिन अभी तक कोई सबूत नहीं है जो ये साबित  कर सके कि आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स फिक्सिंग करती है, आप ही सोचिये अगर चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल में फिक्सिंग करती तो चेन्नई सुपर किंग्स की फैन फॉलोइंग इतनी रहती, नहीं रहती, चेन्नई सुपर किंग्स की आईपीएल में सबसे ज्यादा फैन फॉलोइंग है

सामान्य प्रश्न

1.क्या आईपीएल का मैच फिक्स होता है?

उत्तर:आईपीएल का कोई भी मैच फिक्स नहीं होता है, ऐसा कोई भी सबूत नहीं  है जिसे ये साबित हो सकता है कि आईपीएल का मैच फिक्स होता है.

2. क्या कोई साबुत है कि आईपीएल का मैच फिक्स होता है ?

उत्तर:नहीं  कोई सबुत नहीं है जिसे साबित हो सके कि आईपीएल का मैच फिक्स होता है, आईपीएल की सभी मैचों की मॉनिटरिंग बीसीसीआई करती है

3.क्या आईपीएल में अंपायर फिक्सिंग करते हैं

उत्तर:आईपीएल में अंपायर फिक्सिंग नहीं करते हैं ह कोई सबुत नहीं है जिसे ये साबित हो सके कि आईपीएल में अंपायर फिक्सिंग करते हैं

4.कौन सी टीम आईपीएल में फिक्सिंग करती है?

उत्तर:आईपीएल में बहुत सारी टीमों ने भाग लिया है लेकिन अभी तक राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स का ही नाम आया है आईपीएल फिक्सिंग में लेकिन ऐसा कोई सबूत नहीं है जो बता सके कि यह टीमो ने  फिक्सिंग किया था।

5.कौन सी टीम को आईपीएल में फिक्सर टीम कहलाती है ?

उत्तर: वैसे तो कोई सबूत नहीं जो साबित कर सके कि कौन सी टीम को आईपीएल की फिक्सर टीम कहलाती है लेकिन मुंबई इंडियंस को आईपीएल की फिक्सर टीम कहा जाता है

निष्कर्ष

हमने आपको इस ब्लॉग के माध्यम से बताया है कि आईपीएल मैच में फिक्सिंग होती है, क्या अंपायर फिक्स होते हैं  आईपीएल में, हमने आपको इस लेख में अपनी तरफ से सब कुछ बताने की कोशिश की है जिससे आप आसानी से हैं समझ सकें।

One thought on “क्या IPL मैच फिक्स होता है? | Kya IPL match fix hota hai?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *